सभी विश्वविद्यालयों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन एक स्वागत योग्य कदम :  सौरभ कुमार

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

सभी विश्वविद्यालयों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन एक स्वागत योग्य कदम :  सौरभ कुमार

Gauri Manjeet Singh 07-04-2022 17:48:26

गौरी मंजीत सिंह, 
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

नई दिल्ली। एनटीए द्वारा सीयू-ईटी 2022-23 के बारे में विस्तार से घोषणा किए जाने के बाद शीर्ष शिक्षण संस्थानों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। डीयू और जेएनयू ने सीयू-ईटी का हिस्सा बनने पर सहमति जता दी है, लिहाजा एक संयुक्त प्रवेश परीक्षा के जरिये ज्यादातर केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला पाना अब हकीकत बनता लग रहा है। सभी विश्वविद्यालयों के लिए प्रवेश परीक्षा हो जाने से लगातार बढ़ते कट-ऑफ (डीयू की तरह) की चिंता दूर हो जाएगी और क्षेत्रीय भाषी अभ्यर्थियों के लिए भी मौके बढ़ेंगे, क्योंकि संयुक्त परीक्षा अंडरग्रैजुएट स्तर पर 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होने वाली है। अंडरग्रैजुएट स्तर पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने का मकसद छात्रों को रट्टामार पद्धति से पढ़ाई करने के बजाय उनकी महत्वपूर्ण कल्पना क्षमता को विकसित करने पर है। विद्यामंदिर क्लासेज के चीफ  एकेडमिक अफसर सौरभ कुमार बताते हैं, सीयू-ईटी एकल विंडो प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध कराएगा जिससे छात्रों को दाखिला पाने में अधिक सुविधा और आसानी होगी। उन्हें अब विभिन्न कठिन स्तरों को पार करते हुए अलग-अलग विश्वविद्यालयों के लिए प्रवेश परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी। इससे छात्रों का समय, प्रयास और पैसा भी बचेगा जो वे कई तरह के प्रवेश परीक्षा शुल्क के नाम पर खर्च करते आ रहे थे। सभी विश्वविद्यालयों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन एक स्वागत योग्य कदम है। यह भारी-भरकम सिलेबस को रटने के बजाय कॉन्सेप्ट आधारित समझ, महत्वपूर्ण कल्पनाशक्ति, संपूर्ण दक्षता और निर्णय लेने की क्षमता पर ज्यादा फोकस करते हुए परंपरागत शैक्षणिक मानकों में बदलाव लाएगा।
यह सुधारवादी प्रक्रिया छात्रों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का बोझ कम करेगी और दाखिले की प्रक्रिया में पर्याप्त वस्तुनिष्ठ प्रश्न शामिल किए जाएंगे जिससे राष्ट्रीय स्तर पर एक ही परीक्षा के तहत आवेदकों को दाखिले के समान अवसर मिलेंगे।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत समर्थित की गई केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयू ईटी) कोई नई परिकल्पना नहीं है। सबसे पहले इसका आयोजन 2020 में 7 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडरग्रैजुएट, पोस्टग्रैजुएट तथा एकीकृत पाठ्यक्रमों की 1,500 सीटों के लिए किया गया था। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 तक असम विश्वविद्यालय, कर्नाटक विश्वविद्यालय, केरल विश्वविद्यालय, हरियाणा विश्वविद्यालय जैसे 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने सीयू-ईटी के जरिये ही दाखिला लिया। रिपोर्ट के मुताबिक, सीयू-ईटी आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को जिम्मा सौंपा गया है और जेईई प्रवेश परीक्षा की तरह 2022-23 से इसे भी साल में दो बार आयोजित किया जा सकता है। विद्यामंदिर क्लास ने भी अग्रणी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला सुनिश्चित कराने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है।
परीक्षा संभवतया दो वर्गों में बंटी होगी पहला, छात्रों की सामान्य दक्षता की परख पर केंद्रित रहेगा, वहीं दूसरे वर्ग में उस विशेष विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें छात्र दाखिला लेना चाह रहे हैं। सभी विश्वविद्यालयों के लिए यह प्रवेश परीक्षा अलग-अलग बोर्ड के छात्रों का आकलन एक जैसी मूल्यांकन पद्धति पर करेगी। चूंकि अलग-अलग बोर्ड में 12 का मूल्यांकन अलग-अलग तरीके से होता है, इसलिए 12वीं के अंकों में हमेशा अंतर देखा गया है और इस वजह से प्रतिष्ठित कॉलेजों में दाखिला पाने वाले छात्रों को समान अवसर नहीं मिल पाता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :